इंटरनेट से जुड़े महत्वपूर्ण और रोचक तथ्य | Interesting Fact About Internet

दोस्तों अब इंटरनेट हर किसी की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। Internet के माध्यम से कई लोग अपनी रोजी-रोटी कमा रहे हैं तो आज Online E-commerce Company का भी काफी तेजी से विकास हो रहा है इंटरनेट के माध्यम से ही लोग social media के जरिए एक दूसरे से मिलने दूरी होने के बावजूद भी आसानी से संपर्क कर सकते हैं इसमें कोई दो राय नहीं है , कि इंटरनेट ने हमारी जिंदगी को बहुत आसान और सुखदायक बना दिया है। जिसकी वजह से लोग इस पर पूरी तरह से निर्भर हो चुके हैं। जैसे कि—

*घर बैठे internet के माध्यम से ही E-commerce website से शॉपिंग आसानी से कर सकते हैं।

*इंटरनेट के माध्यम से fashion के नए ट्रेन और भी कई तरीके चीजों से आप खुद को अपडेट रख सकते हैं।

*इंटरनेट के जरिए अपने मनपसंद school, college में दाखिला आसानी से ले सकते हैं और कई महत्वपूर्ण जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। और आजकल तो इंटरनेट के माध्यम से E-learning यानी Online course भी चलाए जा रहे हैं जो की पूरी तरह इंटरनेट के बेसिस पर है।

*इंटरनेट पर ई लर्निंग क्षेत्र में काफी विकसित हो चुका है। और अभी तो online interview भी कंडक्ट करवाई जाती है। और भी इंटरनेट में कई तरह के ऑप्शन है ।

*Telephone को 5 करोड़ लोगों तक पहुंचने में 75 साल लगा। Radio को 38 साल , TV को 13 साल और internet को मात्र 4 साल लगा। तो आप इसी रिपोर्ट से पता लगा सकते हैं कि इंटरनेट अपने आप में क्या चीज है।तो चलिए पहले हम लोग जान लेते हैं कि

Internet क्या है और इसका आविष्कार किसने किया था ?

 

इंटरनेट की शुरुआत हुई 29 अक्टूबर 1969 को रात 10:30 बजे. जब ULCA की एक प्रोग्रामर Charlie Klein ने 350 किलोमीटर दूर मेलो पार्क, कैलिफोर्निया में दो शब्द “I” और “O” इलेक्ट्रॉनिकली भेजे थे जिसके बाद पूरा सिस्टम बंद हो गया मगर इंटरनेट का आरंभ हो गया था। इसे ‘ARPANet’ नाम दिया गया। इसके बाद 1 जनवरी 1983 को “Vint kerf” And Robert E. Kahn दोनों ने मिलाकर TCP /IP protocols का आविष्कार किया और ‘ARPANet’ को TCP/IP पर माइग्रेट कर दिया गया। आज इंटरनेट इसी से चलता है। Vint and Robert को “Father of the internet” भी कहा जाता है।

 

Www के बारे में कुछ जान लेते हैं ?

इसका फुल फॉर्म World wide web है। Www का अविष्कार “Tim berners Lee” ने 1989 में किया था। लेकिन इसे आम जनता के लिए 6 अगस्त 1991 को शुरू किया गया। जानकारी के लिए बता देते हैं कि www और इंटरनेट दोनों अलग-अलग चीजें हैं। Www सिर्फ इंटरनेट पर मौजूद पन्नो के लिए है जबकि इंटरनेट इसके अलावा भी बहुत बड़ा है आसान शब्दों में कहें तो इंटरनेट के बिना Www कुछ भी नहीं है।

 

https://www.techpix.in
Internet Service

                     

         Interesting Fact About Internet

                        ( रोचक तथ्य )

 

  1. भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है यह 12 करोड़ 1000000 लाख से भी ज्यादा लोगों की इंटरनेट तक पहुंच हो चुकी है जो की कुल जनसंख्या का करीब 10 फीसद है।
  2. भारत में आम जनता के लिए इंटरनेट की शुरुआत 14 अगस्त 1995 को VSNL( Videsh sanchar nigam limited ) द्वारा की गई है।
  3. भारत का गुजरात ऐसा राज्य था जिसने इंटरनेट आने के बाद इंटरनेट पर online voting करने की शुरुआत की थी।
  4. Bharat के राज्य में सबसे पहले इंटरनेट पर इस राज्य की directory उपलब्ध करवाई थी और आपको यह भी बता दे BJP ऐसी पार्टी है जिसने सबसे पहले इंटरनेट पर अपनी website बनाई।
  5. भारत के करीब 134 करोड़ जनसंख्या में से करीब 35 फीसद लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। आपको बता दें कि भारत में इंटरनेट सेवा 15 अगस्त 1995 से शुरू हुई थी।
  6. इंटरनेट पर Optical Fibre केबल की मदद से 255 Terabyte प्रीति सेकंड की गति हासिल की जा चुकी है और वैज्ञानिक इससे भी अधिक गति को पाने के लिए वैकल्पिक उपाय सोच रहे हैं।
  7. आज के दौर में ज्यादातर लोग इंटरनेट का इस्तेमाल mobile phone से ही करते हैं या फिर मोबाइल फोन द्वारा अपनी PC से इंटरनेट connect कर इंटरनेट की सुविधा का लाभ उठाते हैं।
  8. भारत में तेजी से इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ रहा है यही वजह है कि यहां 500 किलोमीटर प्रति महीने में इंटरनेट केबल बिछाई जा रही है जबकि जरूरत 30,000 किलोमीटर प्रति महीने का है।
  9. भारत में करीब 5 लाख गांव को Broadband सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए भारत सरकार ₹ 20 हाजार से भी ज्यादा खर्च कर रहा है।
  10. भारत में तेजी से बढ़ रहे इंटरनेट का इस्तेमाल को लेकर अनुमान लगाया जा रहा है कि साल 2020 तक भारत में 50 करोड़ internet users हो जाएंगे।
  11. जनवरी 2018 के अनुसार 3,812,564,450 device internet से जुड़ी हुई है जिसमें China सबसे ऊपर है।
  12. हर दिन भेजे जाने वाले लगभग 85% Email spam होता है।
  13. @ साइन का प्रयोग इतिहास में Europe की एक वजन मापने वाली इकाई के रूप में होता था जिसे ‘arroba‘ कहा जाता था। जिसका भजन 25lbs (11.34 Kg) के समान होता था।
  14. हर दिन 30 हजार से ज्यादा वेबसाइट हैक होती है।
  15. Google पर एक दिन में 6,586,013,574 search होती है जिनमें से 15 प्रतिशत ऐसे होते हैं जो गूगल ने भी पहले कभी नहीं देखे।
  16. एक आम इंसान 1 साल में इंटरनेट पर इतनी ‘Terms and conditions’ agree करता है कि अगर उन्हें पढ़ने बैठ जाए और दिन में 8 घंटे पढ़े तो लगभग 76 दिन लग जाएंगे।
  17. इंटरनेट की दुनिया में Social networking site की भरमार है। आपको एक बात बता दे की किसी भी दूसरे website से ज्यादा Social media website पर सबसे ज्यादा लोग active रहते हैं और वह भी Facebook, Instagram, Twitter पर । Facebook आज यह दुनिया की सबसे Famous social networking sites में से एक बन चुकी है। Facebook पर हर सेकंड में करीब 50 हजार से भी ज्यादा Like और share किए जाते हैं। हर सेकंड में Instagram पर करीब 2000 फोटो upload किए जाते हैं। और Twitter पर हर सेकंड में करीब 10 हजार ट्वीट किए जाते हैं।
  18. Internet पर YouTube या अन्य साइट के जरिए वीडियो तो ज्यादातर लोग देखते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले करीब 50 फीसदी उपभोक्ता ऐसे भी है जो 10 सेकंड से ज्यादा रुकने की स्थिति में उस Video को बंद कर देता है।
  19. इंटरनेट पर दुनिया का पहला web camera कैंब्रिज में बनाया गया था।
  20. इंटरनेट पर काम करते वक्त सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती है इंटरनेट की स्पीड अगर internet speed अच्छी होती है तो नीचे ही इंटरनेट यूजर्स का अच्छे से इस्तेमाल कर सकते हैं आपको बता दें कि 3 MBPS दुनिया की सबसे अच्छी औसत speed है जो South Korea में उपलब्ध है।
  21. इंटरनेट पर सबसे पहली वेबसाइट 6 अगस्त 19 91 को लांच की गई थी। जबकि 1991 से पहले इंटरनेट पर कोई भी website नहीं थी।
  22. Cars.com इंटरनेट पर अब तक का सबसे महंगा बिकने वाला Domain है। कीमत $872 million.
  23. Internet पर बेची और खरीदे जाने वाली पहली चीज ”गाजे का एक बैग” थी।

25.Hotwired, जिसे अब Wired.com के नाम से जाना जाता है। पहली ऐसी website थी जिसने Banner Ad लगाई थी।

  1. आज से 25 साल पहले, 1993 मैं इंटरनेट पर सिर्फ 130 वेबसाइट थी। Google भी नहीं था, और Email Account बनाने के लिए ISP ( internet service provider) के जरिए पैसे देने पड़ते थे।
  2. Brazil मैं ‘Ecosia नाम का एक search engine है जो अपने कुल कमाई का 80% पेड़ लगाने के लिए दान करता है।
  3. किसी देश की कुल आबादी के हिसाब से देखा जाए तो Sweden के सबसे ज्यादा लोग इंटरनेट से जुड़े हुए हैं लगभग 75 %
  4. इंटरनेट पर register होने वाला पहला domain name, Www.symbolics.com था। इसे 15 मार्च, 1985 को रजिस्टर किया गया था।
  5. सितंबर 1995 से पहले Domain फ्री में रजिस्टर होते थे।
  6. आजकल आप Google Chrome, Safari, UC browser Etc इस्तेमाल करते होंगे। लेकिन 1993 मैं इंटरनेट का पहला और प्रसिद्ध browser ‘Mosaic‘ था।
  7. Ethan Zukerman‘ वो व्यक्ति जिसने Pop-Up ads का Idea दिया था। को आज भी इस बात का खेद है कि उसने इंटरनेट पर विज्ञापन Add के लिए सबसे ज्यादा नापसंद किए जाने वाला तरीकों में से एक को जन्म दिया।
  8. अमेरिकी राष्ट्रपति Bill Clinton का January 1997 का उद्घाटन इंटरनेट का पहला WebCast (Live Video) था।
  9. हर महीने 10,00,000 से ज्यादा नए Domain रजिस्टर्ड किया जाता है। जनवरी 2018 के अनुसार internet पर करीब 1 अरब 30 करोड़ website हैं।
  10. Norway मैं सभी कैदियों को अपनी अपनी कोठरी में internet चलाने की अनुमति है।
  11. साउथ कोरिया में एक कानून है जिसके अनुसार 16 साल के कम उम्र की बच्चे रात 12:00 बजे से लेकर सुबह 6:00 बजे तक online game नहीं खेल सकते इसे Shutdown Law नाम दिया गया है।
  12. ‘Anthony greco’ पहला ऐसा इंसान था। जिसे 2005 मैं spam message भेजने के जुर्म में गिरफ्तार कर लिया गया था।
  13. सबसे हैरान करने वाला तथ्य ये है कि Google खुद यह बात कहता है की उसके पास इंटरनेट की कुल Data का सिर्फ 0.004% है बाकी के 99.996% को ‘Deep web’ के नाम से जाना जाता है।
  14. China में लोगों को इंटरनेट की लत इस कदर है कि यहां लोगों का internet की लत का भी इलाज किया जाता है वही इसे मानसिक बीमारी के तौर पर भी लिया जाता है।
  15. ऐसा माना जा रहा है कि वर्ष 2025 तक इंटरनेट मूलभूत सुविधा बन जाएगा। MIT university की वैज्ञानिक के अनुसार इंटरनेट वैसे ही हमारी जिंदगी में शामिल हो जाएगा जैसे बिजली (Electricity)हो चुकी है और एक अनिवार्य जरूरत बन जाएगा।
  16. दुनिया की सभी internet users देश में भारत का हिस्सा 3 प्रतिशत है। यूज के मामले में भारत में इंटरनेट का यूज सबसे ज्यादा पोर्न फिल्में देखने के लिए किया जाता है।
  17. दुनिया में मात्र 9.8 प्रतिशत लोगों के पास ही Broadband connection है।

 


 

 तो दोस्तों यही था इंटरनेट से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण और रोचक तथ्य। यदि यह पोस्ट आप लोगों को अच्छा लगे। तो इसे अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें और आपके मन में प्रश्न या फिर कुछ कहना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट या ई-मेल भी कर सकते हैं। धन्यवाद

Email:- techpixofficial@gmail.com

Sharing is caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

shares