Howly Raas Mandir | Howly Rash Mela / Mahotsav 2019

Howly Rash Mahotsav यह मेला बरपेटा जिला में स्थित हाउली टाउन (Howly Town) में होता है। हालांकि रास उत्सव (Raas Festival) पूरे India में होता है, लेकिन ये Lower Assam स्थित Howly में जोर-शोर से होता है। अगर आप हाउली Howly Raas Mandir मैं जाना चाहते हैं या इसके बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए।

रास उत्सव क्यों मनाया जाते हैं

प्राचीन पुराणों, धर्म ग्रंथों के अनुसार शरद पूर्णिमा की मनमोहक रात को गोपियों ने कृष्ण ( Lord Krishna) के साथ मिलकर नित्य गान किया था। धीरे-धीरे यह प्रथा एक नैमित्तिक उत्सव बन गया, समय के साथ-साथ इसका नाम “रास” उत्सव हुआ। जिसमें गोपी ग्वाल सभी सम्मिलित होते थे। रात में इस प्रकार मनोविनोदों और खेलकूद करने का कारण यही था की जिससे रात में सजग रह कर कंस के उन षड्यंत्रों से बचा जा सके।

रास उत्सव ( Raas Mahotsav) कब और कहां होता है

यह रास (Raas festival) उत्सव शरद ऋतु के पूर्णिमा रात के (अंग्रेजी November और December ) महीने में मनाए जाते हैं। बरपेटा (Barpeta) जिले के ऐतिहासिक शहर Howly में Rash उत्सव के आयोजनों के लिए तैयारीयां जोरों पर है और उत्सव के कार्यक्रम करीब 15 दिनों तक चलता है। Howly Rash Mandir की Google location नीचे दिया हुआ है। ऐसे तो यह रास उत्सव पूरे भारत में मनाए जाते हैं लेकिन असम के कुछ जिलों में जोर शोर से मनाए जाते हैं। कुछ रास मेला का नाम नीचे दिया गया है–

 

Howly Rash Mahotsav/ Mela,
হাউলী ৰাস মহোৎসৱ
Pathak Hati, Howly, Assam 781316
https://maps.app.goo.gl/yqJ4GuBgMhM5yC757

Howly Raas Mandir
Howly Raas Mandir

 

 

Nalbari Rash mela,
নলবাৰী ৰাস মহোৎসৱ
Hari Mandir
Nalbari Main Rd, Nalbari, Assam 781335
https://maps.app.goo.gl/JKrKn69y7EdPZvqq5

 

Barpeta Road Rash Mela,
বৰপেটা ৰোড ৰাস মেলা
Barpeta Road Stadium
Barpeta Rd, Sat Bainer Tup, Assam 781315
https://maps.app.goo.gl/rnxizM2tpfLgSjv97

 

Dudhnoi Rash Mela,
দুধনৈ ৰাস মহোৎসৱ

 

About Howly Raas Mahotsav / Mela

Howly Town मैं रहने वाले हिंदू संप्रदाय के लोग इस रास उत्सव (Raas Utsav) को मनाते हैं। समय के साथ साथ इस उत्सव में अन्य धर्म के लोग भी शामिल हुए हैं। मेले में सुरक्षा के कारण एक अस्थाई पुलिस स्टेशन (Police station) भी बनाए जाते हैं ताकि संदिग्ध वस्तुओं पर नजर रखे जा सके। 80 साल से ज्यादा हो गया इस रास उत्सव को मनाते हुए, इस त्यौहार को मनाने के लिए एक कमेटी गठन किया जाता है, इसका नाम Howly Rash Committee है और इसके विभिन्न पहलुओं पर गौर करने के लिए 12 उप समिति का गठन भी किया जाता है। इस उत्सव को मनाने के लिए हर साल करीब 40 लाख (अनुमानित) से ज्यादा बजट रखा जाता है। हर दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम और प्रतियोगिताओं में विशेष एजेंडा भी होता है। हर दिन मेले में करीब 7-8 लाख (अनुमानित) से ज्यादा संख्या में लोग आते-जाते है।

Raas Mahotsav का मुख्य आकर्षण और कार्यक्रम

त्योहार का मुख्य आकर्षण मिट्टी से बने देव-देवियों और कई प्रमुख व्यक्तित्वो के चित्र की प्रदर्शनी होती है। जिसमें से लगभग 500 से ज्यादा स्थिर और 40 चलते हुए मिट्टी की मूर्तियां प्रदर्शन किया जाता है। इलेक्ट्रोडायनेमिक प्रदर्शनों में ‘नारायण अनंतशयना’, ‘कृष्ण लीला’, भगवान विष्णु, रासलीला और राजा हरिश्चंद्र आदि। इसके अलावा स्थानीय कलाकार (Artist) द्वारा डिजाइन और निर्मित एक जीवित वृंदावन (Vrindavan) होगा जिसमें कालिया नाग और कृष्ण के सभी पांच मुखों से चमकते हुए जल के साथ ‘कालिया दमन’ और कृष्ण के अनेकों रूप होगा।

रास महोत्सव के समिति ने प्रदर्शनी के माध्यम से नई पीढ़ी को राज्य के इतिहास,संस्कृति और भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में असम की भूमिका से परिचित कराने के लिए कई कदम उठाते है- जैसे लासित वरफूकन, वीर चिलाराय, बिष्णु प्रसाद राभा, और ज्योति प्रसाद अग्रवाल आदि, शहीदों और महान हस्तियां की मूर्तियों रखा जाता है, ताकी उनके बारे में अधिक जानने के लिए उत्सुक हो जाए।

समिति ने राज्य में गेंडा और जंगली जानवर की निर्मम हत्या, बन के संरक्षण, प्रदूषण की समस्या, बाल श्रम और महिलाओं पर अत्याचार पर चिंता व्यक्त करते हुए इस तरह की बुराइयों के खिलाफ सामाजिक जिम्मेदारी जागरूक अभियान के तहत वन्यजीवों की सुरक्षा, प्रकृति और पर्यावरण के संरक्षण पर विशेष अभियान के साथ अलग-अलग स्टॉल लगाए जाते हैं। जिससे इन सभी समस्या से जुड़े लोग आपस में बातचीत के द्वारा समस्या समाधान के रास्ते निकालते हैं और दूसरे लोगों को भी अपनाने के लिए बोलते हैं।

भारत सरकार द्वारा प्रायोजित भारत निर्माण पर एक विशेष प्रदर्शनी का उद्घाटन समारोह स्थल पर करते हैं, जिसका उद्घाटन पहले दिन स्वयं जिला ग्रामीण विकास अधिकरण बरपेटा के परियोजना निर्देशक द्वारा किया जाता है।

Howly Rash Committee और Fakhruddin Ali Ahmed medical College and Hospital,(FAAMCH) Barpeta के सहयोग से महोत्सव स्थली पर एक रक्तदान शिविर (Blood donate camp) आयोजित किया जाता है। जहां पर सभी लोग रक्तदान कर सकते हैं। मेला चला कालीन और भी कई तरह के कार्यक्रम चलाए जाते हैं। जिससे स्थानीय लोग और बाहर से आने वाले लोगों को बहुत फायदा पहुंचती है।

हावली रास उत्सव (Howly Raas Mahotsav) प्रांगण 

Howly Raas Mandir मैं पहले ही दिन से भजन कीर्तन, भागवत गीता पाठ, किया जाता है। लोग जब भगवान कृष्ण दर्शन के लिए आते हैं तब भक्तों के हाथों में प्रसाद और माथे पर टीका लगा दिया जाता है। मंदिर प्रांगण में ही स्थित स्टेज में हर रोज तरह-तरह के प्रतियोगिता, बिहू गान और भारतीय नाट्य जैसे कार्यक्रम होते हैं। आप चाहे तो स्टेज के सामने बैठकर कार्यक्रम का आनंद ले सकते हैं। उसके बाद आप मंदिर की पश्चिम दिशा की ओर एक गेट निकलती है वहां से आप निकल के “मेला बाजार” जा सकते हैं। मेला बाजार में खाने-पीने से लेकर Circus, Toy train, Puppet show, Magic show, Nagor Dola, Motor and bike Jumps, Theatre Show, Dance, Restaurant, Hotel, Clothing store, Book Shop 10% less आदि 2000 के करीब छोटे बड़े दुकाने लगाया जाते हैं।

 

Howly Raas Mandir Gate
Howly Raas Mandir Gate

 

 

Festival Cultural Night (Howly Raas Mela)

इस मेले के आखिरी दिन जाने-माने प्रसिद्ध कलाकार/ सिंगर लाए जाते हैं ( Dr Bhupen hazarika, Zubeen garg, khagen mahanta, Angarag mahanta, (Papon) Arijit Singh, Sonu nigam, रात के 9/10 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम शुरू करते हैं, उस दिन मेले में लोगों की संख्या बढ़ जाती है। यह रास मेला निचले असम (Lower Assam) का सबसे भीड़ खींचने वाला उत्सव में से एक है।

 

Howly Rash lottery Ticket

हर साल Howly Rash Committee की ओर से लॉटरी lottery खेल चलाए जाते हैं, जितने दिन रास मेले लगते हैं उतने ही मोटर गाड़ी देते हैं। Lottery ticket की कीमत 100 रुपए है, सिर्फ रास कमेटी ही नहीं स्थानीय संस्था और NGO द्वारा बहुत सारे लॉटरी खेल (Lottery ticket) का आयोजन किया जाता है, अलग-अलग लॉटरी खेल का टिकट अलग-अलग कीमत के होते हैं। लॉटरी खेल में Bike, Motor bike, Bus, Television, जैसे तरह-तरह के चीजों से लोगों को आकर्षित करते हैं। आप लॉटरी टिकट खरीद सकते है अगर आपकी किस्मत अच्छा रहा तो आप एक गाड़ी की मालिक बन सकते हैं। लॉटरी का खेल मेले के आखिरी तारीख को होते हैं। (Howly Raas lottery result 2019 )

 

Howly Raas Mandir Lottery
Howly Raas Mandir Lottery

Hotels, Dhaba, Restaurant, ATM And Tourist lodge

5-7 किलोमीटर के अंदर ही आप लोगों को Howly Town मैं खाने-पीने के लिए Hotels, Dhaba, Restaurant और रहने के लिए Tourist lodge, Hotels मिल जाएंगे। नीचे होटलों के नाम और लोकेशन दिया हुआ है।

 

Ashoka Hotel & Restaurent
Howly,BTC Road, Assam 781316
Google Map Location:-
https://maps.app.goo.gl/qtpan64JRrat75yV9

 

Trisna Varity And Bakery Store
Phulkipara, Assam 781316
https://maps.app.goo.gl/NFCHpXw7xkPugCSC9

 

Abhinandan Restaurant
Howly – Barpeta Rd, Howly, Assam 781316
https://maps.app.goo.gl/7mxfgFrcRfCRhxiRA

 

NANDAN RESTAURANT
Howly – Barpeta Rd, Guwahati, Assam 781316
https://maps.app.goo.gl/wG7Bfc7eXueqhDim7

 

H B Guest House
National Highway 31, Ward No 1, A G Manor Building, Nera Swad Sagar Dhaba, Howly, Assam 781316
070866 47020
https://maps.app.goo.gl/FrxFYmcxsj3cD9Un6

 

 

A/N WINE SHOP
Howli Town, ward no.2 opposite of fish market, BTC Rd, Howly, Assam 781316
070027 08558
https://maps.app.goo.gl/sb1mC9jmxjCn8VD48

 

State Bank ATM
Narayan Pathan Path, Narayan Pathan Path, National Highway 31, Howly, Assam 781316
https://maps.app.goo.gl/YVLERU5F8dphj8E29

 

Axis Bank ATM
Shop No 1, Das Ganesh Complex, Ambari, Assam 781316
1860 419 5555
https://maps.app.goo.gl/3m1bHfi2HxVztqvA7

 

State Bank of India ATM
Ambari, Assam 781316
https://maps.app.goo.gl/7NGHknmPkVizeQVC7

UCO Bank – Howli Branch
Ambari, Assam 781316
1800 274 0123
https://maps.app.goo.gl/EhzDisJL9TDcLMQa8

Life Medical
Howly, Assam 781316
https://maps.app.goo.gl/yXuCwdNVREV34jiy5

Arati Medical,Howly
Howly – Barpeta Rd, Bagaijan Para, Assam 781316
099540 49365
https://maps.app.goo.gl/cSqrAbM4GjZpGrHx6

New Pharmacy Howly
Ambari, Assam 781316
https://maps.app.goo.gl/ee9LuZftLNZw8hnf7

 

Biswanath Das & Son
Assam, Dealer – Indian Oil(Assam Oil division), Distributor Servo Lubricants, Howly – Barpeta Rd, Howly, Assam 781316
03666 289 346
https://maps.app.goo.gl/BPmTxUTLvKtaz4BAA

Howly Chriali, Bus Stand
Ambari, Assam 781316
https://maps.app.goo.gl/8GmwvmaybwoomPQg7

Howly Police Station
Ambari, Assam 781316
03666 289 442
https://maps.app.goo.gl/v6Yz6DdUhjBJ1K9k8

 


-यह जानकारी आप लोगों को कैसा लगा अगर अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों को जरुर शेयर करें और अगर कुछ आपके मन में प्रश्न है तो नीचे कॉमेंट या फिर ई-मेल जरूर करे। धन्यवाद

 

Email:- techpixofficial@gmail.com

 

Sharing is caring!

2 thoughts on “Howly Raas Mandir | Howly Rash Mela / Mahotsav 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

shares