Google Products और Services

दोस्तों आजकल हम Mobile, Computer जो इस्तेमाल करते हैं, उसमें ज्यादातर Software गूगल के Product ही होता है। तो चलिए पहले हम जान लेते हैं की गूगल क्या है और इसको किसने बनाया है ?

Google एक search engine है जिसका काम internet पर किसी भी file या फिर website को ढूंढना। जिसका विकास सन 1998 में Sergey Brin और Larry Page द्वारा Stanford University मैं एक रिसर्च प्रोजेक्ट के रूप में हुआ था। google.com कि Domain 15 सितंबर 1997 में रजिस्टर्ड किया गया था, और कंपनी बाद में 4 सितंबर 1998 को घोषित की गई थी। अगर हम आज से 30 साल पहले की बात करें तो उस समय इंटरनेट को इस्तेमाल करना बहुत ही मुश्किल काम था। क्योंकि तब कोई ऐसी सिस्टम या फिर ऐसी कोई सर्च इंजन नहीं था। आज अगर हम लोगों को कुछ भी इंटरनेट पर ढूंढना हो तो पहले गूगल पर जाते हैं, या फिर गूगल के द्वारा ही सर्च करते हैं। क्योंकि सर्च इंजन के दुनिया में सबसे popular search engine गूगल (Google) ही है।

आप यहां पर https://www.google.com क्लिक करके Google page में जा सकते हैं।

कुछ Popular search engine
1. Google
2. Bing
3. Yahoo
4. Ask
5. Alo
6. Baidu
7. DuckDuckGo

 

गूगल के प्रोडक्ट्स और सर्विसेस :-

जैसा हमने पहले जान लिया कि गूगल क्या है और उसको किसने बनाया है। गूगल का मकसद सिर्फ़ लोगों का problem solve करना है ना कि पैसा कमाना । गूगल प्लेटफार्म इतना बड़ा और powerful हो गया है, कि दिन-ब-दिन इसकी service or product और भी ज्यादा हो रहा है। आने वाले दिनों में गूगल के मुकाबले और कोई बड़ी कंपनी नहीं होंगे शायद। क्योंकि Google user experience के ऊपर काम करता है।
तो चलिए दोस्तों अब हम जान लेते हैं category wise गूगल के प्रोडक्ट्स और सर्विसेस को कि कौन सा प्रोडक्ट किस काम में आता है ।

1. Google search
गूगल का पहली और मुख्य सर्विस है Google search
जिससे Google कंपनी का जन्म हुआ। इस सर्विसेस में आप विश्व भर इंटरनेट पर मौजूद किसी भी information को सर्च कर उसका आदान-प्रदान कर सकते हैं।

 

2. YouTube
यह एक वीडियो sharing social प्लेटफॉर्म है। YouTube पहले किसी दूसरी कंपनी का था बाद में गूगल ने इसे खरीद लिया । अभी यह गूगल का एक पॉपुलर सर्विसेस में से एक है। यह सर्विसेस पॉपुलर होने के पीछे का कारण यही है कि , हर रोज लाखों-करोड़ों की संख्या में video upload होते हैं, और इससे आप पैसे भी कमा सकते हैं। यह संभावना ज्यादा है कि आने वाले दिनों में YouTube | TV को भी पछाड़ देगा।

 

3. Gmail
यह Google का फ्री Email service है, इस प्रोडक्ट में आप Massage के साथ कुछ file, photo attach कर भी भेज सकते हैं। जो Android smartphone यूज करता है उन सभी लोगों के पास Gmail होना आवश्यक है और होता है। यह भी गूगल का पुराना और popular product है।

 

4. Google play store
आप गूगल के इस सर्विसेस के द्वारा। आपके एंड्राइड स्मार्टफोन में कोई भी किसी भी तरह के ऐप डाउनलोड कर सकता है। जैसे कि gaming app, Chrome browser, UC browser, jioSaavn, Zee News, Google drive, Facebook, WhatsApp, Instagram, Twitter, Pinterest, hike बहुत सारी ऐप फ्री में मिल जाएगा।

 

5. Google Maps
यह भी एक गूगल का मजेदार और शानदार सर्विस कह सकते हैं। यह ऐप मुझे बहुत ही अच्छा लगता हैं, क्योंकि मैं जब देश के बाहर गया था तब मुझे यह ऐप बहुत ही हेल्प किया था। दोस्तों इसका काम यह है की अगर आप किसी अंजन जगह पर चले गए हैं या फिर आपको किसी ऐसी जगह छोड़ दिया गया है, जहां से आप अकेले आ नहीं सकते। उस समय आप Google map ऐप को इस्तेमाल कर सकते हैं। यही नहीं कि आप किसी एक जगह से किसी दूसरे जगह पर जाने के लिए आप इस ऐप को इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल आप और भी कई काम में कर सकते हैं।

 

6. Google Chrome
यह एक ब्राउज़र है। यह भी गूगल का एक पॉपुलर desktop internet browser है, इसको अब आप मोबाइल में भी यूज कर सकते हैं। बिना किसी ब्राउज़र के हम इंटरनेट को एक्सेस नहीं कर सकते। जैसे कि कोई अगर हमसे दूर है तो हम उनसे संपर्क करने के लिए फोन को इस्तेमाल करेंगे, इसी तरह ब्राउज़र काम करता है। यह बहुत ही simple and fast browser है। गूगल समय-समय पर इसको update करता रहता है इसीलिए यह popular desktop browser है। Google Chrome से पहले और एक ब्राउज़र आता था जिसका नाम Internet explorer था। यह ब्राउज़र Microsoft company का था,जो उस दिनों में बहुत ही पॉपुलर ब्राउज़र था लेकिन समय-समय पर update ना होने के कारण यह ब्राउज़र पॉपुलर हो ना सका। शायद ही कोई इस ब्राउज़र को यूज करता है आज के दिनों में।

 

7. Google translate
दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते ही होंगे हर देश का अलग अलग भाषा होता है, हमारे देश में भी अनुमानित 22 भाषाएं ( language )बोली जाती है। हर देश में बहुत से ऐसे लोग हैं जो विदेश में जाते हैं और उनसे बात करना चाहते हैं लेकिन भाषा अलग होने के कारण बात नहीं कर पाते। वहां पर एक ट्रांसलेटर की जरूरत होती है। इसी काम को Google translate करती है। यह बहुत ही आसान है और किसी भी भाषा को आपकी भाषा में ट्रांसलेट कर सकता है। गूगल करीब 100 से ज्यादा भाषाओं को एक दूसरे से ट्रांसलेट कर सकता है।

 

8. Google plus
गूगल प्लस एक social platform है यह Facebook app की तरह है। अगर आपके पास एक Gmail ID है तो आप इस अकाउंट को बना सकते हैं और अपनी फोटो, विचारों को शेयर कर सकते हैं।

 

9. Google play music
यह गूगल का entertainment service है, इस ऐप के द्वारा offline and online गाना सुनना, download करना, पर्सनल playlist बनाना। इसके अतिरिक्त गूगल प्ले म्यूजिक एक मासिक शुल्क पर unlimited songs सुनने की भी सुविधा देते हैं।

 

10. Google Drive
Google ने इस सर्विसेस को 24 अप्रैल 2012 में लॉन्च क्या था। यह एक cloud storage service है। मतलब की यह एक ऑनलाइन मेमोरी है इसमें आप document, files, Photo और भी कई तरह के सीक्रेट फाइल को store करके रख सकते हैं।

 

11. Google pay (Tez)
यह गूगल का एक पेमेंट सर्विसेस है। गूगल पे एक UPI आधारित Digital payment app हैं। 19 September 2017 को भारत के वित्त मंत्री Arun jaitley द्वारा लांस किया गया था। भारत में जैसे demonetisation हुआ तब कुछ वॉलेट जैसे Paytm, PhonePay, और BHIM ऐप जैसे बहुत सारे ऐप लोग इस्तेमाल करने लगे थे। पहले इस ऐप का नाम Tez था। उसके बाद इसका नाम Google pay रख दिया। आप इस एप के द्वारा किसी को पैसे भेजना या फिर पैसे (Rupees) रिसीव कर सकते हैं। इसके लिए इस ऐप को Bank के साथ link करना होगा।

 

12. Google Voice
यह भी एक गूगल का बहुत ही बढ़िया सर्विसेस है। जिसके मदद से आप बोलकर टाइप कर सकते हैं। इस टूल को जो ज्यादा पढ़ा लिखा नहीं जानते हैं वह भी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। यह feature आपको Android mobile और computer में भी मिलता है। इस सर्विसेस के द्वारा आप हिंदी या अंग्रेजी में बोलकर Google search कर सकते हैं।

 

13. Google photos
यह एक गूगल का online cloud storage सर्विस है।
इसमें आप photo और videos स्टोर करके रख सकते हैं और other user के साथ share भी कर सकते हैं।

 

14. Google Blogger
इस सर्विसेस में आप एक website free में बना सकते हैं। Blog एक तरह का website होता है, जिसमें आप अपनी knowledge or information साझा कर सकते हैं। Blog का मतलब आप इससे समझ सकते हैं। जैसे पहले के दिनों में लोग डायरी लिखा करता था। लेकिन blog or diary मैं थोड़ा फर्क है।

 

15. Google AdSense
यह गूगल का एक ऐसी सर्विस है जो website developer या blog publisher के वेबसाइट या उनकी ऐप में advertisement दिखाती है और इसके लिए Google AdSense payment भी करती है।

 

16. Google Analytics
गूगल के Google Analytics सर्विसेस के द्वारा website owner उनकी वेबसाइट पर आने वाले visitor की report monitor करने की अनुमति देता है  ।

 

17. Google webmaster tool or (search console)
अगर आप एक website owner है तो इसे आप आसानी से समझ सकते हैं। Google webmaster tool या search console दोनों एक ही है, गूगल का एक फ्री प्लेटफार्म है जो कि आपके वेबसाइट को निखारने मैं मदद करता है। इस टूल के मदद से आप अपनी वेबसाइट के रैंकिंग यानी कि गूगल में किस कीबोर्ड के लिए आपका वेबसाइट किस पोजीशन पर रैंक कर रहा है।

 

18. Google AdWords
यह गूगल का advertising का प्लेटफार्म है। इस platform के द्वारा आप किसी भी product या आपकी वेबसाइट को online advertising कर सकते हैं। Google AdWords पर पैसे तभी कटते हैं जब कोई ads पर क्लिक करते हैं।

 

19. Google URL Shortener
गूगल के इस सर्विसेस के द्वारा आप किसी भी Long URL को Short कर सकते हैं।

 

20. Android
Android एक ऑपरेटिंग सिस्टम है। Smartphone में ज्यादा उपयोग किए जाने वाला operating system है। आप जो कुछ भी फोन की display में देखते हैं वे सारे ऑपरेटिंग सिस्टम के ही भाग हैं। जब भी आप कोई call, text, या email पाते हैं तब आपकी operating system उसे प्रोसेस करती है और आपके सामने readable format मैं पेश करती है।

 

21. Google contact
इस सर्विसेस के मदद से आप गूगल की ID में contact number सब कर सकते हैं। हालांकि यह इतना पॉपुलर नहीं है कुछ ही गिने चुने लोग इसको इस्तेमाल करते हैं। ज्यादातर लोग अपने फोन के मेमोरी या फिर sim card में contact number सेव करते हैं।

 

 

गूगल के कई पुराने और बहुत सारे ऐसे सर्विसेस जो ज्यादा लोग नहीं जानते या इसको इस्तेमाल नहीं करते हैं। उन सभी सर्विसेस के नाम है–

Chromebook,
Chrome OS,
Google alerts,
Google Allo,
Google App Engine,
Google books,
Google calendar,
Google Docs,
Google earth,
Google fibre,
Google groups,
Google images,
Google shopping,
Google scholar,
Google Street view,
Google patents,
Google SMS,
Google toolbar,
Google trends,
Google News,
Google now,
Google ngram viewer,
Google Keep notes,


 

यह जानकारी आप लोगों को कैसा लगा अगर अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों को जरुर शेयर करें और अगर कुछ आपके मन में प्रश्न है तो नीचे कॉमेंट या फिर ई-मेल जरूर करे। धन्यवाद

 

Email:- techpixofficial@gmail.com

 

 

Sharing is caring!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

shares